लॉकडाउन का पहला दिनः सड़कों पर पसरा सन्नाटा,130 नए मरीज मिले

जिले में कोरोना संक्रमण काबू में नहीं आ पा रहा है। कलेक्टर ने 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया है। लोगों में भी बीमारी का भय नजर आने लगा है। यही कारण है कि लॉकडाउन के पहले दिन सड़कों पर सन्नााटा पसरा रहा। अनिवार्य कार्य से ही लोग घर से बाहर निकले जिन्हें भी पुलिस ने चौक-चौराहे पर रोका और जिन्हें छूट दी गई है उनको ही आवाजाही की अनुमति दी गई। शनिवार को जिले में कोरोना के 130 नए मरीज मिले हैं। यह संख्या अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा है। जिले में अब तक 5469 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जबकि 87 लोगों की जान चली गई है। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कराने के लिए प्रशासन की टीमें जुटी हुईं हैं।

सब्जी मंडी में बदली व्यवस्थाः

कृषि उपज मंडी प्रांगण में लगने वाली सब्जी मंडी की व्यवस्था भी प्रशासन ने शनिवार से बदल दी है। सब्जी मंडी में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए व्यापारियों के स्थान चिन्हित कर दिए गए हैं। एक दुकान से दूसरी दुकान की दूरी 10 फ़ीट कर दी गई है। सब्जी खरीदने आने वाले फुटकर व्यापारियों को भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के बाद ही मंडी में प्रवेश दिया जा रहा है। एसडीएम सीएल चनाप ने बताया कि कलेक्टर के आदेश पर आज से पूरी व्यवस्था बदल दी गई है। व्यापारियों को चेतावनी भी दी गई है कि गाइडलाइन का उल्लंघन किया गया तो लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

सब्जी और राशन सुबह 6 से 10 बजे तक घर पहुंचाने की छूटः

लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के लिए प्रशासन ने व्यवस्था बना दी है।एसडीएम सीएल चनाप ने बताया कि दूध,ब्रेड विक्रेता, न्यूज पेपर हाकर्स प्रातः 6 बजे से प्रात 9 बजे तक प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। फल, सब्जी, पेयजल, गैस सिलिंडर की होम डिलेवरी प्रातः 6 बजे से 10 बजे तक होगी। प्रातः 6 बजे से प्रातः 10 बजे तक खाद्य एवं अत्यावश्यक सामग्री की होम डिलेवरी की जा सकेगी। होम डिलवेरी के लिए एक-एक गाड़ी की अनुमति प्राप्त करनी होगी। बडोरा स्थित थोक सब्जी मंडी प्रात 6 बजे से प्रातः 10 बजे तक खुली रहेगी। सब्जी मंडी में रिटेलर के अलावा किसी अन्य को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। होलसेल डीलर 11, 13, 15 एवं 17 अप्रैल 2021 को शाम 8 बजे से 11 बजे तक रिटेलर को सप्लाई करेंगे। इसके साथ ही लोडिंग एवं अनलोडिंग का कार्य इसी समय में ही किया जाएगा। दुकान के अंदर पैकिंग भी इसी समय करना होगा। थोक व्यापारी अपनी दुकान में उपभोक्ता को विकय नहीं करेंगे। कोरियर सेवा प्रदाता सीमित संख्या में कर्मचारी का पास प्राप्त कर होम डिलेवरी कर सकेंगे। शासकीय अधिकारी/कर्मचारी/बैंक कर्मचारी कार्यालय में मास्क का उपयोग करेंगे एवं अपना परिचय पत्र गले में डालकर ही कार्यालय आएंगे।

एक दिन में 130 कोरोना पॉजिटिव मिलेः

पिछले वर्ष अप्रैल माह से जिले में अपनी दस्तक देने वाला कोरोना इस बार बेकाबू हो रहा है। जिले में पहली बार एक दिन में 130 मरीज मिलने से इसके संक्रमण का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 550 से अधिक हो गई है वहीं 1200 से अधिक सैंपलों की रिपोर्ट नहीं आई है। कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. सौरभ राठौर ने बताया कि शनिवार को 130 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 5469 पर पहुंच गई है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब प्रतिदिन 600 से अधिक सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे जा रहे हैं। जिले में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 15 प्रतिशत पर पहुंच चुका है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

बहुचर्चित खबरे