जिले में आज 216 नए मरीज मिले, अस्पतालों में खाली हैं 320 बेड

जिले में कोरोना का संक्रमण कम नहीं हो रहा है। गुरुवार को भी 216 नए कोरोना मरीज मिले हैं। मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण चिकित्सा सुविधाओं की कमी को दूर करने के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। प्रशासन ने जिले के अस्पतालों में 896 बेड की व्यवस्था बनाई गई है। गुरुवार को यह स्थिति रही कि 576 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं और 320 बेड अभी भी खाली हैं। इनमें 39 आक्सीजन की सुविधा वाले बेड हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को जिला चिकित्सालय बैतूल के अंतर्गत 52 पॉजीटिव, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेहरा के अंतर्गत 03, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहपुर के अंतर्गत 15, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोड़ाडोंगरी के अंतर्गत 17, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भैंसदेही के अंतर्गत 17, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिचोली के अंतर्गत 13, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आठनेर के अंतर्गत 54, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आमला के अंतर्गत 16 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुलताई के अंतर्गत 29 नए मरीज सामने आए हैं।

भक्ति संगीत सुनाकर मरीजों का बढ़ाया जा रहा मनोबलः

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान भी जिले के कोरोना योद्धा पूरे समर्पित भाव से कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन्हीं कोरोना योद्धाओं में से एक जिला चिकित्सालय बैतूल में पदस्थ स्टॉफ नर्स संगीता दवंडे हैं। डीसीएचसी में जून 2020 से निरंतर अपनी सेवाएं देते हुए वे कोरोना योद्धा की भूमिका निभा रही हैं। कोविड मरीजों की देखभाल एवं उपचार के दौरान अत्यंत जोखिम का सामना करने के उपरांत भी इनके द्वारा मरीजों की देख-रेख व उपचार के लिये निःस्वार्थ भाव से सेवा की जाती है। इनके द्वारा न केवल मरीजों को दवा देने एवं देखरेख करने का कार्य किया जा रहा है, बल्कि मरीजों को स्वयं की आवाज में भक्ति संगीत सुनाकर उनका मनोबल भी बढाया जा रहा है। स्टाफ नर्स दवंडे मरीजों के बीच पहुंचकर शाम की प्रार्थना के वक्त ए मालिक तेरे बंदे हम भक्ति गीत गाकर मरीजों का मनोबल बढ़ाती हैं। उनके साथ मरीज भी अपना दर्द एवं तकलीफ भूलकर गीत गाते हैं तथा तालियां बजाकर साथ देते हैं। पति, 17 वर्षीय पुत्र तथा 65 वर्षीय सास की जिम्मेदारी के साथ वे निरंतर पूर्ण निष्ठा एवं सेवाभाव से कोरोना के मरीजों की देखभाल एवं उपचार कार्य करती हैं।

बरेठा के शिवराम महोबे ने कोरोना को दी मातः

जिले के विकासखण्ड शाहपुर के ग्राम बरेठा निवासी 38 वर्षीय शिवराम महोबे की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आने के उपरांत 13 अप्रैल को इन्हें कोविड-19 सेंटर शाहपुर सेंटर में भर्ती किया गया। यहां चिकित्सक द्वारा दिए गए उपचार, नर्सेस एवं स्टाफ के द्वारा की गई देखरेख से स्वस्थ होने के उपरांत 22 अप्रैल 2021 को इन्हें शाहपुर के कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया गया। शिवराम ने बताया कि कोरोना की बीमारी घातक है, डॉक्टर द्वारा दी गई नसीहतों का बाद में भी पालन करना बचाव का बेहतर उपाय है जिसे किसी भी परिस्थिति में भूलना नहीं है। स्वास्थ्य सेवाओं से संतुष्ट होकर जाते हुए उन्होंने शासन का आभार व्यक्त किया।

ग्राम स्तर तक कोरोना संक्रमण रोकने कर रहे जागरूकः

मैं कोरोना वालियंटर अभियान के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव की जागरूकता लाने का कार्य अब ग्राम स्तर तक संचालित हो रहा है। जन अभियान परिषद् के माध्यम से अब तक 2 हजार से अधिक स्वयंसेवियों द्वारा पंजीयन कराकर गांव-गांव तक संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूकता लाने का कार्य किया जा रहा है। जन अभियान परिषद् की जिला समन्वयक प्रिया चौधरी ने बताया कि विकासखण्ड शाहपुर की ग्राम पंचायत तारा में इंदौर से लौटे हुए मजदूर चैतराम वटी को होम क्वारंटाइन किया गया। विकासखण्ड शाहपुर के ही ग्राम टांगनामाल में कोरोना वालेंटियर एवं ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति टांगनामाल के अध्यक्ष राजेश यादव एवं आमढाना गांव में कोरोना वालेंटियर दुर्गेश्वर सेलू, रवि बारस्कर व देवेंद्र कदम के द्वारा अपने-अपने ग्राम में मुख्य स्थानों पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु दीवारों पर नारे लेखन का कार्य कर ग्रामवासियों को जागरूक किया जा रहा है। जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम बयावाड़ी में ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति की अध्यक्ष वंदना लिखितकर ने कोरोना से बचने के उपायों का प्रशिक्षण अपने ग्राम में समूहों की महिलाओं को दिया। विकासखण्ड आमला के ग्राम अंधारिया में कोरोना वालेंटियर मनी कुमार हारोड़े द्वारा ग्राम पंचायत अंधारिया के वैक्सीनशन सेंटर मे अपना सहयोग दिया जा रहा है। विकासखण्ड भैंसदेही में कोरोना वालेंटियर प्रस्फुटन समिति से संतोष मोहने व उमेश डढोरे के द्वारा अपने निजी सहयोग से मनरेगा मजदूरों को मास्क का वितरण किया गया, वह मजदूरों को वैक्सीनेशन के बारे में बताया गया और सुरक्षित शारीरिक दूरी से काम करने की समझाइश दी गई।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

बहुचर्चित खबरे